लॉंच हुआ दिल्ली सरकार का लीड पोर्टल


अब ऐसे होगी पढ़ाई

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दिल्ली करकार का लीड पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल में पहली से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 10,000 से ज्यादा कोर्स मैटेरियल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी।
लर्निंग थ्रू ईरिसोर्सेज मेड एसएससीएबल फॉर दिल्ली के माध्यम से छात्रों को सीबीएसई तथा एनसीआरटी के साथ ही दिल्ली सरकार के पाठ्यक्रम की उपयोगी सामग्री मिलेगी।
इसमें डिजिटल क्यूआर कोडेड टेक्स्ट बुक, लर्निंग आउटकम, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रशन पत्र, मूल्यांकन आदि शामिल होंगे।
इस अवसर पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम लीड पोर्टल के माध्यम से दीक्षा पोर्टल पर अपने सभी टीचिंग और ट्रेनिंग मटेरियल के साथ जुड़ रहे हैं।
डिजिटलाइज्ड होने से देशभर के प्रयोगों को सीख पाएंगे - सिसोदिया
अब ना सिर्फ हमें सारे देश और दुनिया के साथ अपने प्रयोगों को शेयर कर सकेंगे बल्कि देशभर में हो रहे शानदार प्रयोगों से भी हम सीख सकेंगे। शिक्षण प्रक्रिया में टीचर अपने बच्चों के संदर्भ को समझाते हुए लगातार नई और बेहतर सामग्री बनाते रहे। एनसीआरटी ने 25 सदस्यों की टीम बनाई है। यह नियमित रूप से ई लर्निंग कॉन्टेस्ट कंटेंट को अपग्रेड करेगी।

वहीं लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के स्टूडेंट्स के साथ ही उनके पेरेंट्स ने भी ऑनलाइन शिक्षा में काफी दिलचस्पी दिखाई है। लीड पोर्टल लाॅचिंग के दौरान शिक्षा निदेशक विनय भूषण, शिक्षा सचिव मनीष सक्सेना तथा शिक्षा निदेशालय के अधिकारीगण मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं

अगर आपको कोई आपत्ति है तो कृप्या मुझे सूचित करें...अपनी राय खुलकर मुझसे शेयर करें। आपका स्वागत है।

Blogger द्वारा संचालित.