घरेलू नुस्कों से लाये चेहरे पर निखार


त्वचा से जुडी समस्या के लिए हर व्यक्ति डॉक्टर के पास जाता है, अलग- अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करता है। कई बार कुछ क्रीम चेहरे को साफ व चमकदार बना देती है लेकिन कुछ समय के बाद जब क्रीम का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं तो चेहरा फिर से बैसा ही हो जाता है। अगर आप अपने चेहरे पर निखार चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्को को एक बार नियमित रूप से जरूर आजमाएं, आपके चेहरे पर निखार नजर आएगा।

1     शहद जो की हर घर में आसानी से मिल जाता है। 2 चमच शहद में 3-4 बून्द गुलाब जल की और 1 चमच बेसन मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 20 -25 मिनट के बाद सूखने पर गुनगुने पानी से साफ कर लें, आखिर में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

2   टमाटर, हल्दी, शकर को मिक्सी में पीस लें और फिर इसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट के बाद सूखने पर इसे पानी से धो लें। इससे चेहरा साफ व चमकदार लगेगा।

3   एलोवेरा जेल, शहद व गुलाव जल का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 10-15  मिनट के बाद सूखने पर गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे पर ग्लो नजर आएगा। 

4   2 चमच बेसन में 2 चमच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें फिर चेहरे को धो लें और बनाये हुए पेस्ट को चेहरे पर लगा लें।  इससे चेहरे पर ब्लैक हेड्स की शिकायत दूर होगी और चेहरे पर चमक भी दिखाई देगी। 

5  पपीते के 1-2 छोटे टुकड़े मिक्सी में पीस लें अब इसमें 1 चमच बेसन व संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगा लें।  सूखने पर ठंडे पानी से साफ कर ले इससे चेहरा खिला-खिला नजर आएगा। 

6    2 चमच बेसन, 2 चमच चावल, 2 बादाम को मिक्सी में पीस लें और फिर आधा चमच हल्दी, 2 चमच गुलाब जल मिला कर  पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरा सूंदर व साफ नजर आएगा।
 
7  2 चमच  बेकिंग सोडा, 2 चमच जैतून का तेल और 1 चमच शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार किया जा सकता है। यह चेहरे के दाग-धवो को हटाता है और इससे चेहरा खिला-खिला दिखाई देता है।

8    1 चमच नींबू का रस और 1 चमच चीनी को मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को 4-5 मिनट तक चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस स्क्रब को हफ़्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते है। इससे चेहरा साफ हो जाता है। त्वचा को साफ रखने के लिए कच्चा प्याज खाना अच्छा होता है, इससे चेहरे के दाग-धब्बों के कम होने में भी काफी मदद होती है।

कोई टिप्पणी नहीं

अगर आपको कोई आपत्ति है तो कृप्या मुझे सूचित करें...अपनी राय खुलकर मुझसे शेयर करें। आपका स्वागत है।

Blogger द्वारा संचालित.